Skip to main content

अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन गोल्ड खरीदने से पहले इन 7 बड़ी बातों का जरूर रखें ध्यान

अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन गोल्ड खरीदने से पहले इन 7 बड़ी बातों का जरूर रखें ध्यान

अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन गोल्ड खरीदने से पहले इन 7 बड़ी बातों का जरूर रखें ध्यान
अक्षय तृतीया को बना रहे हैं सोना खरीदने का प्लान तो इन बातों का रखना होगा ध्यान
नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अक्षय तृतीया पर आप सोना लेने का सोच रहे हैं? इसके लिए बड़ी गोल्ड रिटेल चेन्स की ऑनलाइन वेबसाइट्स भी उपलब्ध हैं। यानि की आप ऑनलाइन भी सोना खरीद सकते हैं। इसी के साथ अमेजन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम जैसी वेबसाइट्स भी सोना की बिक्री कर रही हैं। हालांकि, कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ऑनलाइन सोना खरीदते समय ध्यान रखना जरुरी है:
वेबसाइट/सेलर के बारे में अच्छे से जान लें: यह जान लेना बहुत जरुरी है की जिस वेबसाइट से आप खरीददारी करने वाले हैं वो वेबसाइट सही भी है या नहीं। ऑफर्स के मामले में भले ही इंटरनेट अच्छी कीमत में प्रोडक्ट उपलब्ध करवा देता हो लेकिन ऐसा गोल्ड के मामले में नहीं होता। जरुरी है की गोल्ड खरीदते समय आप विश्वसनीय वेबसाइट से ही खरीददारी करें।
शुद्धता: गोल्ड 24,22,18 और 14 कैरट में आता है। 24k गोल्ड सबसे शुद्ध माना जाता है। लेकिन 24k में गोल्ड ज्वैलरी नहीं मिलती क्योंकि उसमें अन्य धातुओं का मिश्रण होता है। इसलिए गोल्ड की शुद्धत्ता जान लेना अजरुरी है। हालांकि, आप 24K में गोल्ड बार्स या सिक्के खरीद सकते हैं। यह अमेजन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम जैसी साइट्स पर उपलब्ध है।
हॉलमार्क सर्टिफिकेशन: ऑनलाइन या ऑफलाइन गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का साइन जरुरु चेक कर लें। हॉलमार्क सर्टिफिकेशन से गोल्ड की क्वालिटी को लेकर आपकी चिंता तो यूं ही दूर हो जाती है। यह जान लेना जरुरी है की जो गोल्ड आप खरीद रहे हैं वो BIS हॉलमार्क है। वेबसाइट पर BIS सर्टिफाइड ज्वेलर्स की लिस्ट भी उपलब्ध है।
मेकिंग चार्जेज: सभी गोल्ड ज्वैलरी के अपने-अपने अलग मेकिंग चार्जेज लगते हैं। इसलिए गोल्ड खरीदते समय ठीक से कैलक्युलेशन कर लें। गोल्ड के भार, मेकिंग चेंजेस और स्टोन की कीमतों आदि को ठीक से जोड़ कर देखें। गोल्ड की प्रति ग्राम के हिसाब से कीमत देखें और फिर ध्यान दें की आपको कितना सोना मिल रहा है। इसके लिए बिल लेना बिलकुल भी ना भूलें और उसे भी ठीक से चेक कर लें।
रिटर्न या बायबैक पालिसी: ऑनलाइन गोल्ड खरीदने से पहले वेबसाइट या सेलर की रिटर्न या बायबैक पॉलिसी को चेक कर लें। आजकल ऑनलाइन स्टोर्स पर रिटर्न और एक्सचेंज दोनों ही मिलता है। हालांकि, गोल्ड की रिटर्न पॉलिसी में सख्त नियन व शर्तें होती हैं। इसलिए नियम व शर्तों को एक बार ध्यान से पढ़ लेना जरुरी है।
रिसाइज/रिपेयर: ऐसा हो सकता है की आपकी ज्वैलरी कभी टूट जाए या साइज़ छोटा-बड़ा हो जाए। इस तरह के मामलों में ज्वैलरी को वहीं ले जाना ठीक रहता है जहां से उसे खरीदा हो। इसलिए ऑनलाइन गोल्ड खरीदते समय वेबसाइट की रिपेयर और रिसाइज पॉलिसी को भी ध्यान से पढ़ लें।
'Try at home' विकल्प: कुछ ऑनलाइन स्टोर्स जैसे की कैरट लेन और ब्लुएस्टॉन घर पर ट्राय करने का विकल्प भी देते हैं। यह सेवा बिलकुल मुफ्त होती है। अगर आपको कोई दुविधा हो तो इस विकल्प का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें: 

इन 10 स्मार्टफोन की कीमतों में हुई कटौती, 8000 रुपए तक घटे दाम

इन 10 स्मार्टफोन की कीमतों में हुई कटौती, 8000 रुपए तक घटे दाम
सैमसंग से लेकर शाओमी और नोकिया के इन स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई कटौती
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। साल 2018 की शुुरुआत से लेकर अबतक काफी सारी स्मार्टफोन कंपनियां अपने अलग अलग मॉडल्स बाजार में उतार चुकी हैं। कंपनियां नए फोन्स की लॉन्चिंग के साथ ही पुराने मॉडल्स के दामों में कटौती भी कर देती हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्मार्टफोन्स के बारे में जिनकी कीमतों में हाल-फिलहाल में कमी आई है। इनमें सैमसंग से लेकर शाओमी, नोकिया और वीवो तक के हैंडसेट्स शामिल हैं। इन पर 500 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक का प्राइज कट हुआ है।
रेडमी 4: शाओमी रेडमी 5 के लॉन्च के बाद कंपनी ने रेडमी 4 की कीमत में 500 रुपये की कटौती की है। रेडमी 4 को कटौती के बाद 8499 रुपये में लॉन्च किया जा सकता है। इसका 4GB रैम वैरिएंट 10499 रुपये में उपलब्ध है।
सैमसंग J2, J2 प्रो, J7 नेक्स्ट और J7 प्राइम: 
  • सैमसंग के J2 स्मार्टफोन की कीमत में 800 रुपये की कमी की गई है। इसके बाद फोन 6590 रुपये में उपलब्ध है।
  • J2 प्रो की कीमत में 2200 रुपये की कटौती की गई है। अब इस फोन को 7690 रुपये में खरीदा जा सकता है।
  • सैमसंग गैलेक्सी J7 नेक्स्ट को 1000 रुपये का प्राइज कट मिला है। इसके बाद फोन 10490 रुपये में उपलब्ध है।
  • गैलेक्सी J7 प्राइम की कीमत में भी 1000 रुपये की कटौती की गई है। इसे 13900 रुपये में खरीदा जा सकता है।
  • Buy on amazon Link is here- https://amzn.to/2KUXdVu
नोकिया 6: नोकिया ने अपने इस फोन की कीमत में दूसरी बार कटौती की है। लॉन्च के समय इसके 3GB रैम वैरिएंट की कीमत 14999 रुपये थी। बाद में इस फोन की कीमत में 1500 रुपये का प्राइज कट किया गया था। अब इस फोन की कीमत में एक बार फिर 500 रुपये की कटौती की गई है। अब यह फोन 12999 रुपये में उपलब्ध है। नई कीमत में इस फोन को अमेजन से खरीदा जा सकता है।
              Buy on amazon Link is here-https://amzn.to/2KYysYG
सैमसंग गैलेक्सी S8:

  • सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप मॉडल S8 और S8 प्लस की कीमत में कटौती की है। इनकी कीमतों में कमी S9 के लॉन्च के बाद आई है। गैलेक्सी S8 अब 8000 रुपये सस्ता हो गया है। अब इस फोन को 49990 रुपये में खरीदा जा सकता है।
  • गैलेक्सी S8 प्लस के कीमत में 11000 रुपये की कमी आई है। इसे अब 53990 रुपये में खरीदा जा सकता है। अब इस फोन को 53990 रुपये में खरीद सकते हैं।
  •  Buy on amazon Link is here-https://amzn.to/2rDpreB
वीवो V7: 
  • वीवो का यह हैंडसेट 18990 रुपये में लॉन्च हुआ था। इस फोन को 2000 रुपये का प्राइज कट मिला है। अब इस फोन को 16990 रुपये में खरीदा जा सकता है।
  • वही, वीवो Y55s को 1500 रुपये का प्राइज कट मिला है। प्राइज कट के बाद फोन 10490 रुपये में उपलब्ध है।
  •        Buy on amazon Link is here-https://amzn.to/2rEAZy3
यह भी देखें :


https://youtu.be/wrJUs7aYeBU
https://www.youtube.com/watch?v=wrJUs7aYeBU&t=2s

Comments

Popular posts from this blog

Melbet Review 3300 INR Bonus Best Website for Betting

आप कब हारते हो Short Motivational Video TsMadaan, Most experienced Mot...

आप कब हारते हो Short Motivational Video   TsMadaan, Most experienced Motivational Speaker of India

रेत की इस दुनिया में घर कैसे बनाओगे तुम OSHO HINDI PARVACHAN OSHO SANDESH

रेत की इस दुनिया में घर कैसे बनाओगे तुम OSHO HINDI PARVACHAN OSHO SANDESH